भविष्य में और भी खरतरनाक रूप लेगा कोविड-19 वायरस

 

डिजिटल डेस्क, जिनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि लोगों को आने वाले समय में कोरोना वायरस की खतरनाक लहर का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए दुनिया भर की सरकारों को सतर्क रहने और किसी भी खतरे का जवाब देने के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम घेब्येयियस ने बुधवार को जिनेवा में एक प्रेस वार्ता में कहा, हम महामारी को समाप्त करने के लिए बेहतर स्थिति में कभी नहीं रहे।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, 5-11 सितंबर के सप्ताह के दौरान, दुनिया भर में नए साप्ताहिक मामलों की संख्या पिछले सप्ताह की तुलना में 28 प्रतिशत घटकर 3.1 मिलियन से अधिक हो गई। नई साप्ताहिक मौतों की संख्या 22 प्रतिशत घटकर मात्र 11,000 रह गई।

ट्रेडोस ने महामारी की प्रतिक्रिया की तुलना मैराथन दौड़ से की।

उन्होंने कहा, अब कड़ी मेहनत करने और यह सुनिश्चित करने का समय है कि हम कोरोना वायरस जैसी महामारी पर जीत हासिल करेंं और अपनी सारी मेहनत का प्रतिफल प्राप्त करें।

डब्ल्यूएचओ के स्वास्थ्य आपात कार्यक्रम की तकनीकी प्रमुख मारिया वान केरखोव ने कहा, वर्तमान समय में दुनिया भर में वायरस बेहद तेजी से फैल रहा है। वास्तव में, डब्ल्यूएचओ को बताए जा रहे मामलों की संख्या कम है।

उन्होंने कहा, हमें लगता है कि वास्तव में हमारे द्वारा बताए जा रहे मामलों की तुलना में कहीं अधिक मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

डब्ल्यूएचओ के हेल्थ इमरजेंसी प्रोग्राम के कार्यकारी निदेशक माइक रयान ने कहा कि महामारी के कम होने पर भी लोगों को उच्च स्तर की सावधानी बरतनी होगी।

रयान ने कहा, दुनिया एक अत्यधिक परिवर्तनशील विकसित होने वाले वायरस से लड़ रही है, जिसने हमें ढाई साल में बार-बार दिखाया है कि यह कैसे अनुकूलित हो सकता है और कैसे बदल सकता है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ opendoornews.in की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

राष्ट्रीय संविधान

भारत का संविधान

    हमारा उद्देश्य है कि हम अपने देश के सभी नागरिकों को अपने संविधान से अवगत कराएं ताकि हम अपने कर्तव्यों और अधिकारों के प्रति जागरूक हो सकें और अपने देश की स्वतंत्रता को अक्षुण्ण बनाए रखें। इसी उद्देश्य से प्रारंभ किया जा रहा है संविधान का प्रकाशन। यह पहली किश्त है ‘भारतीय संविधान […]

Read More
राष्ट्रीय

असम में एक और पीएफआई नेता गिरफ्तार

  डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के एक अन्य नेता को शुक्रवार को असम में गिरफ्तार किया गया, इसकी जानकारी पुलिस ने दी है। व्यक्ति की पहचान पश्चिम बंगाल में पीएफआई के प्रदेश अध्यक्ष और संगठन की राष्ट्रीय कार्यकारी समिति के सदस्य मिनारुल शेख के रूप में हुई है। पुलिस ने कहा कि, […]

Read More
राष्ट्रीय

डॉ. एम श्रीनिवास बने नए निदेशक

  डिजिटल डेस्क। देशभर में सबसे बड़े चिकित्सा संस्थान अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (अककटर) के निदेशक की घोषणा हो गई है। डॉ. एम श्रीनिवास, डीन, ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, हैदराबाद को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली का निदेशक नियुक्त किया गया। डॉ श्रीनिवास वर्तमान में हैदराबाद में कर्मचारी राज्य बीमा निगम अस्पताल और […]

Read More