भारतीय प्रज्ञान परिषद की महिला, युवा, शोध आयामो को लेकर बैठके आयोजित

सहारनपुर, भारतीय प्रज्ञान परिषद (प्रज्ञा प्रवाह संबद्व) सहारनपुर में केंद की योजना एवं मंच की वैचारिकी को लेकर जिला और महानगर के प्रमुख कार्यकर्ताओं की महिला, युवा, शोध आयामो को लेकर अलग-अलग स्थानो पर तीन बैठके आयोजित हुई।

बैठक में पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड के क्षेत्रीय संयोजक मा. भगवती प्रसादजी का सभी कार्यकर्ताओं को सानिध्य प्राप्त हुआ। इस दौरान सहारनपुर इतिहास पर कार्य करने वाले विद्वितजनों से भी संपर्क किया हुआ। प्रमुख कार्यकर्ता द्वारा मां शाकुम्भरी विश्वविद्यालय के कुलपति से संबंधित प्रमुख विषयों पर वार्ता हुई।

भारतीय प्रज्ञान परिषद की पश्चिमी उत्तर प्रदेश के स्वाधीनता सेनानियों पर पुस्तक तैयार हुई है। जिसमें पश्चिमी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के अनेक विद्वानों की सहभागिता रही। बैठक में क्षेत्रीय संयोजक मा. भगवती जी ने प्रज्ञा प्रवाह के कार्यों और वैचारिक दृष्टि को सभी प्रमुख कार्यकर्ताओ के सम्मुख रखा।

उन्होंने कहा, कि प्रज्ञा प्रवाह भारत केंद्रित वैचारिकी पर निरंतर कार्य करने वाले विद्वानो को अपने साथ जोडकर उन्हे वैचारिक मंच उपलब्ध कराता है। मंच की वैचारिकी का मुख्य आधार भारत और सनातन वैद्विक संस्कृति और उनके उपलब्ध साक्ष्य है। जिसके लिए मंच से जुडे विद्वान, इतिहासकार साक्ष्यों को जुटाकर मंच के माध्यम से समाज के मध्य रखते रहे है।

उन्होंने कहा, कि प्रज्ञा प्रवाह केंद्र योजना से देश में फैल रही समस्याओं और भारत की मूल भावनाओं से बन रही दूरी चिन्ताओ को दूर करने करने के लिए वैचारिक रूप से विभिन्न पंद्रह बिंदुओं पर लंबे समय तक कार्य करने की योजना बनी है। युवा, महिला, शोध आयाम, प्रचार के माध्यम से यह कार्य चल रहा है। इसी वैचारिकी पर कार्य करने वाला समाज का कोई भी प्रबुद्धजन प्रज्ञा प्रवाह से जुड सकता है।

बैठक में आयाम समन्वयक डा. अमिता अग्रवाल, मंडल संयोजक इंजी. पंकज कुमार, जिला संयोजक डा. जे.पी. सिंह, महानगर संयोजक डा. वंदना रूहेला, डा. अनिता, डा. महेश, राजीव कुमार सहित अनेक शिक्षाविद् सहभागी रहे।

अवनीश त्यागी
प्रांत संयोजक
भारतीय प्रज्ञान परिषद, प्रज्ञा प्रवाह मेरठ
(पश्चिमी उत्तर प्रदेश)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

News

एडुस्टफ की जनपद स्तरीय बैठक का आयोजन

दिनांक 06/05/2024 को कृषि अनुसंधान केंद्र नगीना में #एडुस्टफ ( शिक्षकों का स्व प्रेरित समूह) कोर टीम की जनपद स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मुख्य अतिथि डा० रिजवान ए.आर.पी अंग्रेज़ी तथा श्री राधेश्याम जी ए.आर.पी. विज्ञान रहे। बैठक का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित करके, सरस्वती वन्दना के साथ हुआ। सर्वप्रथम EDUSTUFF की स्थापना […]

Read More
News

फेयरवैल पार्टी का आयोजन

प्राथमिक विद्यालय मौहम्मदपुर त्रिलोक विकास खण्ड कोतवाली जनपद बिजनौर में फेयरवैल पार्टी का आयोजन किया गया। तरूण प्रताप सिंह इंचार्ज अध्यापक द्वारा छात्र/छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में विद्यालय में कार्यरत शिक्षकों रश्मी रानी, अक्षय अग्रवाल, मंजु रानी,ऋतु रानी आदि ने सहयोग प्रदान किया। वरिष्ठ शिक्षकों द्वारा बच्चों को उज्ज्वल भविष्य हेतु अग्रिम शुभकामनाएं […]

Read More
News

राहत एवं चकबंदी आयुक्त से मिलकर भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक ने की मुआवजे की मांग

भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक के प्रतिनिधिमंडल ने राहत एवं चकबंदी आयुक्त से मिलकर बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि से हुए नुकसान की भरपाई की मांग, एक सप्ताह में मुआवजा न मिला तो प्रदेशभर में जिलाधिकारी कार्यालय पर होगा आंदोलन। – दिंगबर सिंह (युवा प्रदेश अध्यक्ष) लखनऊ – भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक के चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने आज […]

Read More