उंगलियों के व्यायाम से अल्जाइमर रोग से बचा जा सकता है

 

डिजिटल डेस्क। हर साल 21 सितंबर को विश्व अल्जाइमर दिवस मनाया जाता है। इस मौके पर दुनिया भर के कई देशों व क्षेत्रों में संबंधित गतिविधियों का आयोजन किया जाता है, ताकि पूरा समाज यह समझे कि अल्जाइमर रोग की रोकथाम बहुत महत्वपूर्ण है और इस पर पर्याप्त ध्यान दिया जाना चाहिए। आंकड़े बताते हैं कि चीन में अल्जाइमर के मरीजों की संख्या दुनिया में पहले स्थान पर है। बेशक, चीन में जनसंख्या का आधार बहुत बड़ा है, और चीनी समाज में उम्र बढ़ने का तेजी से विकास हो रहा है।

इसलिये अल्जाइमर के मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। और एक कारण यह भी है कि अल्जाइमर के प्रति अभी भी प्रभावी उपचार की कमी है। इस स्थिति की रोकथाम करने के लिये चीन ने देश भर के 31 प्रांतों, केंद्र शासित शहरों और स्वायत्त प्रदेशों में एक जांच-पड़ताल की है, जिस का उद्देश्य चीन में अल्जाइमर रोग की जागरूकता और जरूरतों की वर्तमान स्थिति को व्यापक रूप से समझना और विश्लेषण करना है।

अल्जाइमर रोग की रोकथाम, उपचार और पुनर्वास के शुरूआती वैज्ञानिक विकास के साथ-साथ सरकार के लिए चौतरफा तरीके से संबंधित नीति तैयार करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि अल्जाइमर रोग का कारण स्पष्ट नहीं है, पर लोग निम्न उपायों से इस की रोकथाम कर सकते हैं। पहला, रक्तचाप, रक्त शर्करा और रक्त लिपिड को नियंत्रित करें। दूसरा, उचित व्यायाम करें, स्वस्थ मानसिकता बनाए रखें, और अकसर अपने दिमाग व हाथों का प्रयोग करें। तीसरा, ज्यादा सामाजिक गतिविधियों में भाग लें, लोगों और समाज से अधिक संपर्क करें।

उन में उंगलियों का व्यायाम तो एक बहुत अच्छा व दिलचस्प उपाय है। उंगलियां मानव स्वास्थ्य में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, और उंगलियों के व्यायाम थकान को दूर करने, मानसिक बोझ को कम करने और तनाव को दूर करने का जादुई कार्य कर सकते हैं। इसलिए चीन में छोटे बच्चों के बौद्धिक विकास और बुजुर्गों की स्वास्थ्य देखभाल में उंगली के व्यायाम का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि उंगलियों के व्यायाम से अल्जाइमर को रोका जा सकता है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ opendoornews.in की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Health

छात्रों को प्रवेश-स्तर की क्लाउड नौकरियों के लिए कौशल प्रदान करेगा गूगल क्लाउड

  डिजिटल डेस्क। गूगल क्लाउड ने गुरुवार को घोषणा की है कि उसने फ्यूचरस्किल्स प्राइम, एक आईटी मंत्रालय और नैसकॉम डिजिटल स्किलिंग पहल के सहयोग से कुबेरनेट्स पाठ्यक्रम के साथ अपने कंप्यूटिंग फाउंडेशन का पहला समूह लॉन्च किया है। शुरुआती स्तर के पाठ्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों को क्लाउड कंप्यूटिंग, क्लाउड बेसिक्स, बिग डेटा और मशीन […]

Read More
Health

स्वस्थ जीवन के लिए अपने रसोई घर में बाजरा वापस लाएं

  डिजिटल डेस्क। भारत के मिलेट मैन के रूप में लोकप्रिय खादर वली ने किसानों, कृषि वैज्ञानिकों और नीति निमार्ताओं से मिट्टी, पानी, पर्यावरण और सबसे बढ़कर मानव स्वास्थ्य को बचाने के लिए कृषि में बाजरा को बढ़ावा देने का आह्वान किया। मिलेट मैन डॉ. खादर वली ने कहा, आइए हम बाजरा को अपनी रसोई में […]

Read More
Health

भारत में सामने आए 4,510 नए कोविड केस, 33 की मौत

  डिजिटल डेस्क। भारत में पिछले 24 घंटों में 4,510 ताजा कोविड संक्रमण के मामले सामने आए, जो पिछले दिन 4,043 थे। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ने बुधवार को दी। इसी अवधि में, 33 और कोविड से संबंधित मौतें हुई जिसके बाद कुल मौतों की संख्या 5,28,403 पहुंच गई। इस बीच, सक्रिय केसलोड वर्तमान […]

Read More